IIFA Awards 2024: ‘एनिमल’ और ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में किया नामांकन

Monday, Aug 19, 2024-05:02 PM (IST)

मुंबई: बॉलीवुड की प्रमुख फिल्में “एनिमल” और “रॉकी और रानी की प्रेम कहानी” ने अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (आईफा) 2024 में सबसे अधिक नामांकन हासिल किए हैं। रणबीर कपूर और रश्मिका मंदाना की "एनिमल" को 11 श्रेणियों में नामांकित किया गया है, जबकि रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की "रॉकी और रानी..." को 10 श्रेणियों में नामांकन मिला है।

PunjabKesari

आईफा 2024 के 'पॉपुलर केटेगिरी नोमिनेशंस' की पूरी सूची में “एनिमल”, “रॉकी और रानी”, “जवान”, “12वीं फेल”, और “सैम बहादुर” सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए नामांकित हैं। निर्देशन के लिए विधु विनोद चोपड़ा (“12वीं फेल”), संदीप रेड्डी वांगा (“एनिमल”), करण जौहर (“रॉकी और रानी…”), एटली (“जवान”), सिद्धार्थ आनंद (“पठान”), और अमित राय (“ओएमजी 2”) में मुकाबला होगा।

PunjabKesari

मुख्य भूमिका (महिला) के पुरस्कार के लिए आलिया भट्ट (“रॉकी और रानी…”), दीपिका पादुकोण (“पठान”), रानी मुखर्जी (“मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे”), कियारा आडवाणी (“सत्यप्रेम की कथा”), और तापसी पन्नू (“डंकी”) नामांकित हैं। मुख्य भूमिका (पुरुष) में विक्रांत मैसी (“12वीं फेल”), रणबीर कपूर (“एनिमल”), रणवीर सिंह (“रॉकी और रानी…”), शाहरुख खान (“जवान”), विक्की कौशल (“सैम बहादुर”), और सनी देओल (“गदर 2”) को नामांकन मिला है।

सहायक भूमिका (महिला) में तृप्ति डिमरी (“एनिमल”), गीता अग्रवाल शर्मा (“12वीं फेल”), सान्या मल्होत्रा (“सैम बहादुर”), और जया बच्चन और शबाना आज़मी (“रॉकी और रानी...”) शामिल हैं। सहायक भूमिका (पुरुष) में धर्मेंद्र और तोता रॉय चौधरी (“रॉकी और रानी…”), गजराज राव (“सत्यप्रेम की कथा”), अनिल कपूर (“एनिमल”), और जयदीप अहलावत (“एन एक्शन हीरो”) को नामांकित किया गया है।

नकारात्मक भूमिका (खलनायक) के लिए बॉबी देओल (“एनिमल”), जॉन अब्राहम (“पठान”), विजय सेतुपति (“जवान”), इमरान हाशमी (“टाइगर 3”), और यामी गौतम (“ओएमजी 2”) नामांकित हैं। संगीतकार प्रीतम को “एनिमल” और “रॉकी और रानी…” के लिए नामांकन मिला है। अन्य नामांकित संगीतकारों में विशाल मिश्रा, मनन भारद्वाज, श्रेयस पुराणिक, और शांतनु मोइत्रा शामिल हैं।

पार्श्व गायन श्रेणी में अरिजीत सिंह (“एनिमल” और “पठान”), विशाल मिश्रा, और भूपिंदर बब्बल (“एनिमल”) को नामांकन मिला है। महिला पार्श्व गायिका के लिए श्रेया घोषाल (“एनिमल” और “रॉकी और रानी...”) और शिल्पा राव (“पठान” और “जवान”) को नामांकित किया गया है। दीप्ति सुरेश को भी “जवान” के लिए नामांकन मिला है।


Content Editor

Shivani Soni

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News