जसलीन रॉयल ने गुरु रंधावा और राज रांझोध के खिलाफ दायर किया मुकदमा, कॉपीराइट उल्लंघन का है मामला

Thursday, Sep 12, 2024-04:27 PM (IST)

बॉलीवुड तड़का टीम. भारत की प्रसिद्ध गायिका और संगीतकार जसलीन रॉयल ने अपने कॉपीराइट की सुरक्षा के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में एक मुकदमा दर्ज  कराया  है। इस मुकदमे में टी-सीरीज़, राज रांझोध और गुरु रंधावा (सामूहिक रूप से "प्रतिवादी") का नाम शामिल है, जिन्होंने कथित तौर पर उनके संगीत को बिना अनुमति उपयोग किया है। यह आरोप गाने "ऑल राइट" से संबंधित है, जो "जी थिंग" एलबम का हिस्सा है।

जसलीन रॉयल ने मार्च 2022 में फिल्म "रनवे 34" के प्रचार कार्यक्रमों के लिए एक संभावित गाने के लिए मौलिक संगीत रचनाएँ बनाई थीं। ये रचनाएँ उन्होंने गीतकार राज रांझोध के साथ ऑडियो-वीडियो कॉल और संदेशों के माध्यम से साझा की थीं, और इन्हें बाद में गाने के एक प्रारंभिक संस्करण में शामिल किया गया था। जबकि गुरु रंधावा को इस गाने के लिए गायन के लिए विचार किया गया था, जसलीन को गुरु द्वारा रिकॉर्ड की गई प्रारंभिक रिकॉर्डिंग संतोषजनक नहीं लगी, जिसके कारण यह सहयोग विफल हो गया और जसलीन रॉयल ने संगीत के सभी अधिकार अपने पास रखे।

दिसंबर 2023 में, जसलीन रॉयल को पता चला कि टी-सीरीज़ द्वारा जारी गाना "ऑल राइट," जिसमें गुरु रंधावा की आवाज़ थी, उनके मूल संगीत कार्यों को बिना अनुमति और बिना किसी श्रेय के उपयोग कर रहा था।

जसलीन रॉयल ने अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा के लिए निर्णायक कदम उठाए हैं। उन्हें एंटरटेनमेंट लॉ फर्म खिमानी एंड एसोसिएट्स द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया, जिसमें प्रियंका खिमानी की सलाह शामिल थी। मुकदमे में कॉपीराइट उल्लंघन और नैतिक अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। जसलीन रॉयल के वकीलों ने कोर्ट से एक अंतरिम आदेश हासिल किया है, जिसमें टी-सीरीज़ को सभी स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों (जैसे यूट्यूब, एप्पल म्यूजिक, स्पॉटिफाई, हंगामा म्यूजिक, जियो सावन, फेसबुक, गाना.कॉम, विंक म्यूजिक, मोज, जोश, और शेयरचैट) से गाने को हटाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, राज रांझोध और गुरु रंधावा को इस गाने का किसी भी तरह से शोषण करने से रोका गया है। कोर्ट ने यह भी निर्धारित किया है कि प्रतिवादी भविष्य में इस गाने का उपयोग करने से पहले जसलीन रॉयल को दो सप्ताह का पूर्व नोटिस देंगे।

 


Content Writer

suman prajapati

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News