TIME मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल हुए Anil Kapoor, AI के विकास में दिया था योगदान

Friday, Sep 06, 2024-03:43 PM (IST)

बॉलीवुड तड़का टीम. टाइम मैगजीन ने गुरुवार को ऐसे 100 लोगों के नामों की लिस्ट जारी की है जिन्होंने एआई के विकास में अपना योगदान दिया है।  इस लिस्ट में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर अनिल कपूर का नाम भी शामिल है। ऐसे में अनिल कपूर पहले ऐसे एक्टर हैं, जिन्हें TIME 100 AI की लिस्ट में शुमार किया गया है।

 

View this post on Instagram

A post shared by anilskapoor (@anilskapoor)

इस बात की जानकारी देते हुए अनिल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर टाइम मैगजीन का कवर फोटो शेयर किया है, जिसमें वह दिग्गज हॉलीवुड एक्टर्स के साथ नजर आ रहे हैं। इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा, "अपार कृतज्ञता और विनम्र दिल से मैं खुद को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के भविष्य को आकार देने वाले दूरदर्शी लोगों में पाता हूं। TIME द्वारा यह मान्यता सिर्फ सम्मान ही नहीं है, बल्कि इनोवेशन और क्रिएटिविटी की राह पर चिंतन का पल है। इस कोशिश को मान्यता देने के लिए TIME का धन्यवाद।"


अनिल कपूर की इस उपलब्धि पर कई सेलिब्रिटीज और फैंस उन्हें खूब बधाई दे रहे हैं।  


अनिल कपूर का योगदान
अनिल कपूर को इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि पिछले साल उन्होंने एआई के खिलाफ एक केस जीता था। उन्होंने एआई के जरिए उनके पर्सनालिटी राइट्स के दुरुपयोग के खिलाफ सुरक्षा की मांग की थी जिसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने उनकी सहमति के बिना उनके नाम, फोटो या आवाज के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। यहां तक कि झक्कास के इस्तेमाल पर भी रोक है। यह एक एतिहासिक जीत थी। अनिल कपूर के इस कदम की वजह से एआई ने पर्सनालिटी राइट्स के सही इस्तेमाल के बारे में जाना और आज उन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया है।
 


Content Writer

suman prajapati

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News