शबाना आजमी को मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में मिला ''एक्सीलेंस इन सिनेमा'' अवार्ड

Saturday, Oct 19, 2024-02:10 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2024 में दिग्गज अभिनेत्री शबाना आज़मी को सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो इंडस्ट्री में उनके 50 साल पूरे होने पर एक उचित श्रद्धांजलि है। यह पुरस्कार वहीदा रहमान द्वारा प्रदान किया गया, जो उनके करियर को दर्शाता है जिसने भारतीय फिल्म के परिदृश्य को बदल दिया है।

आजमी की शानदार यात्रा, जो श्याम बेनेगल की अंकुर में उनकी भूमिका से शुरू हुई, उनकी बहुमुखी प्रतिभा और समर्पण को उजागर करती है। पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने सामाजिक रूप से प्रासंगिक फिल्मों में अभिनय किया है, जिन्होंने भारतीय सिनेमा की सीमाओं को आगे बढ़ाया है, और पाँच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों सहित अनगिनत पुरस्कार जीते हैं। अपने साहसिक विकल्पों और सम्मोहक चित्रणों के लिए जानी जाने वाली, वह अभिनेताओं और दर्शकों की पीढ़ियों को समान रूप से प्रेरित करती रहती हैं।

50 साल बाद भी, आज़मी फिल्म उद्योग में एक ताकत बनी हुई हैं, जो लगातार फिल्म, थिएटर और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर नई परियोजनाएँ शुरू कर रही हैं। वह हमेशा कला को सामाजिक परिवर्तन के साधन के रूप में उपयोग करने के अपने मिशन पर खरी उतरी हैं, चाहे वह मुख्यधारा का सिनेमा हो या स्वतंत्र फ़िल्में।

यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा में शबाना आज़मी के अद्वितीय योगदान और उनके काम के माध्यम से महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने की उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता का सम्मान करता है।


Content Editor

Jyotsna Rawat

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News